कुल पृष्ठ दर्शन : 180

चंदेलों की बेटी वीरांगना दुर्गावती रही वीरता का प्रतीक

हेमेन्द्र क्षीरसागर
बालाघाट(मध्यप्रदेश)
***************************************************************

दुर्गाष्टमी के शुभ अवसर पर ५ अक्टूबर १५२४ को चंदेल वंश में बांदा, कालांजार(उत्तर प्रदेश) में जन्मी वीरांगना दुर्गावती का विवाह गढ़ मंडला राजा संग्राम शाह के सबसे बड़े पुत्र दलपत शाह से हुआ था। विवाह के कुछ साल बाद ही दलपत शाह चल बसे। पुत्र वीरनारायण की अल्प आयु के कारण रानी दुर्गावती को राजगद्दी संभालनी पड़ी। उन्हें एक गोंड़ राज्य की पहली रानी बनने का सौभाग्य मिला। वीरांगना,चंदेलों की बेटी थी,गोंडवाने की रानी थी। चंडी थी रणचंडी थी,वो दुर्गावती भवानी थी।

वीर गाथा,झांसी की रानी लक्ष्मीबाई,झलकारी बाई,रानी अवंती बाई के शौर्य और रानी पद्मावती के जौहर की भांति ही एक पराक्रमी रानी थी,जिसके साहस और शूरता के सामने मुगल सम्राट अकबर ने भी हार मानने में अपनी भलाई समझी। प्रबलता से भरी यह रानी कोई और नहीं गोंड साम्राज्य की वीरांगना रानी दुर्गावती थी,जिन्होंने अपनी बहादुरी से मुगल सेना को चारों खाने चित कर दिया था। इतिहास कहता है कि मुगल सम्राट अकबर मध्यदेश में अपना साम्राज्य लागू करना चाहता थे। अकबर ने रानी को धमकी भरे प्रस्ताव में राज स्वीकार करने की बात कही,ना मानने पर गंभीर परिणाम की चेतावनी भी दी थी। इतर रानी दुर्गावती ने उसकी एक भी बात नहीं मानी और वीरता से युद्ध करना मंजूर कर लिया।

मुगल बादशाह अकबर ने गोंडवाना की महारानी को दुर्बल समझ कर ताकत का रौब दिखाया। प्रभाव १५६३ में सरदार आसिफ खां को गोंडवाना पर आक्रमण करने का दुस्साहस जताया,जिसके सामने रानी की सेना छोटी जरूर थी लेकिन बड़ी हिम्मतवाली थी। वीरांगना की युद्ध कौशलता और तैयारी ने अकबर की भारी-भरकम सेना को हक्का-बक्का कर दिया। उन्होंने अपनी सेना की कुछ टुकड़ियों को जंगल में छिपा दिया। बाकी को साथ लेकर निकल पड़ी कूच पर। दौरान एक पर्वत की तलहटी पर आसिफ खां और रानी दुर्गावती का आमना-सामना हुआ। मुगल सेना काफी विशाल,अत्यधिक तकनीकी युक्त और आधुनिक थी,कारण रानी के सैनिक वीर होने लगे। तब वहीं बिना समय गंवाए जंगल में छिपी रानी की सेना ने एकाएक तीर से कमानों की बौछार कर दी। अचूक मारक क्षमता से मुगल सेना के कई सैनिक धराशाही होकर छद्म युद्ध हार गए। ऐसी कायराना हरकत अकबर की सेना ने तीन बार की थी,लेकिन उन्हें हर बार हार ही नसीब हुई।

बाद मे १५६४ में आसिफ खां ने छल-बल से सिंगार गढ़ को चारों ओर से घेर लिया। बावजूद रानी मुगल सेनाओं के हाथ नहीं लगी। आगे एक बार और युद्ध शुरू हो गया। रानी बहादुरी से लड़ रही थीं लेकिन रानी के पुत्र वीर नारायण सिंह घायल हो गए। रानी के साथ अब केवल ३०० सैनिक ही बचे थे। बजाए रानी स्वयं लहूलुहान होने पर भी अकबर के सरदार आसिफ खां से बेखौफ लड़ी। युद्ध के दौरान एक तीर रानी के कंधे में जा लगाl निडरता से लगे तीर को निकाल फेंक मुगल सेना का डट कर मुकाबला किया। लड़ते-लड़ते एक तीर ने महारानी की आँख को अपना निशाना बनाया। तभी उनके सैनिकों ने उनसे रण छोड़ने कहा तो रानी ने मना कर दिया। शूरतत्व वीरांगना ने दुश्मन पर विजय या खुद के लिए मौत मांगी।

अंततः घायल रानी को लगने लगा कि अस्मिता पर खतरा हो सकता है,तो उन्होंने एक सैनिक से कहा,-“अब तलवार घुमाना असंभव है। शरीर पर शत्रु के हाथ न लगे। इसलिए मेरी अंतिम इच्छा है कि मुझे भाले से मार दो।” सैनिक अपनी रानी को मारने की हिम्मत नहीं कर सका तो उन्होंने स्वयं ही अपनी कटार अपनी छाती में घुसाकर २४ जून १९६४ को वीर गति को प्राप्त हो गई। मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले के नर्रई नाला में मौजूद रानी दुर्गावती की समाधि आज भी वीर तत्व का बोध कराती है। पुण्य स्मरण साहसी,त्याग और ममता की प्रतिमूर्ति वीरांगना रानी दुर्गावती को शत-शत नमन…l

Leave a Reply