कुल पृष्ठ दर्शन : 379

‘दीपावली’ पर स्पर्धा में संजय गुप्ता ‘देवेश’- गोवर्धन दास बिन्नाणी प्रथम तो मनोरमा जोशी ‘मनु’-योगेन्द्र प्रसाद मिश्र बने द्वितीय विजेता

इंदौर।

हिंदीभाषा डॉट कॉम परिवार द्वारा सतत उत्साह के साथ अलग-अलग विषय पर स्पर्धा कराने का क्रम जारी है। इसी कड़ी में ‘दीपावली’ विषय पर आयोजित स्पर्धा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इसमें पद्य वर्ग में संजय गुप्ता ‘देवेश’ (राजस्थान) को प्रथम व मनोरमा जोशी ‘मनु'(मप्र) को द्वितीय विजेता बनने का अवसर मिला है। गद्य में पहला स्थान गोवर्धन दास बिन्नाणी ‘राजा बाबू’ (राजस्थान)तो दूसरा योगेन्द्र प्रसाद मिश्र (बिहार) ने पाया है।
मंच-परिवार की सह-सम्पादक श्रीमती अर्चना जैन और संस्थापक सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ ने यह जानकारी दी। आपने बताया कि, १५ नवम्बर २०२० को ‘दीपावली’ विषय पर यह स्पर्धा पूरी पारदर्शिता और नियमानुसार कराई गई। इस २०वीं विशेष स्पर्धा में भी कई प्रविष्टियाँ मिलीं, जिसमें से मानक अनुरुप चुनिंदा को पोर्टल पर प्रकाशित किया गया। फिर रचना की कथ्य-उत्कृष्टता अनुसार निर्णायक ने पद्य विधा में संजय गुप्ता ‘देवेश’ (उदयपुर,राजस्थान) को प्रथम विजेता (मिलकर दीप जलाएं)माना। इसी वर्ग में रचनाशिल्पी मनोरमा जोशी ‘मनु’,(इंदौर,म.प्र.) की रचना ‘मानवता दिनमान फले फिर’ को दूसरा और संजय जैन(महाराष्ट्र)की रचना ‘करो अंधकार को दूर’ को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है।
पोर्टल की संयोजक सम्पादक प्रो. डॉ. सोनाली सिंह एवं प्रचार प्रमुख सुश्री नमिता दुबे ने सभी विजेताओं और सहभागियों को हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए बताया कि,गद्य वर्ग में ‘कई विशिष्टता वाला त्यौहार’ के सृजन हेतु गोवर्धन दास बिन्नाणी ‘राजा बाबू’(बीकानेर,राज.) ने पहला स्थान हासिल किया,जबकि योगेन्द्र प्रसाद मिश्र (जे.पी. मिश्र)इस बार भी विजेता रहे। इनकी रचना ‘दीपावली ज्योति का पर्व’ दूसरे स्थान पर आँकी गई है।
सह-सम्पादक श्रीमती जैन के अनुसार संस्थापक-सम्पादक श्री जैन और संयोजक सम्पादक डॉ. नरगुन्दे की अथक मेहनत और हिंदीभाषा डॉट कॉम की अनवरत यात्रा सहित,विद्यालयों एवं मंच पर स्पर्धा आदि से अब तक 85 लाख लोगों ने यहां भ्रमण करके मंच को आशीष दिया है,एवं अभियान को सराहा है। यहाँ गुजरात,असम,दिल्ली, राजस्थान,महाराष्ट्र,पश्चिम बंगाल,झारखंड, मध्यप्रदेश,बिहार और छत्तीसगढ़ आदि कई राज्यों से हर आयु के सैकड़ों रचनाकार जुड़े हुए हैं।
मंच के मार्गदर्शक डॉ. एम. एल. गुप्ता ‘आदित्य’ (महाराष्ट्र)एवं सम्पादकीय मंडल ने भी सभी विजेताओं और प्रतिभागियों को शुभकामनाएँ-बधाई दी है।

Leave a Reply