कुल पृष्ठ दर्शन : 262

रानू मंडल:फर्श से अर्श की कहानी

इदरीस खत्री
इंदौर(मध्यप्रदेश)
*******************************************************

“परिंदों को मिलेगी मंज़िल एक दिन
ये फैले हुए उनके पर बोलते हैं,
वही लोग रहते हैं खामोश अक्सर
ज़माने में जिनके हुनर बोलते हैं।”
बंगाल के राणाघाट रेलवे स्टेशन पर महिला रानू मंडल,बेहद तंगदस्ती हाल में गाना गा रही थी। लता जी के गाने गा-गा के उमरे दराज़ काट रही रानू का वीडियो फेसबुक से ऐसा फैला कि,उसके दिन ही बदल गए।
#एक प्यार का नगमा है…
रानू की शादी मुम्बई के बाबू मंडल से हुई थी।पति के दिवंगत होने के बाद वापस रानाघाट आ गई थी,पर किस्मत को शायद मुम्बई ही मंज़ूर था,और वही हुआ भी। रानू फिर मुम्बई पहुँच गई जिसमें संगीत कम्पोजर-गायक हिमेश रेशमिया ज़रिया बने हैं। हिमेश ने रानू के साथ गाना रिकॉर्ड किया। अब रानू को केरल,कोलकाता,दिल्ली,मुम्बई, बांग्लादेश से भी फोन आ रहे हैं,साथ ही बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने संगीतकारों ने भी इन्हें तलब करना शुरू कर दिया है। एक रियलिटी टी.वी. शो ने भी रानू के जीवन-यापन की जवाबदेही लेते हुए टीवी शो में बुलाया है।
#ट्रेन में गाते हुए रानू पहुँची मायानगरी
“कुछ खोकर पाना है,
कुछ पाकर खोना है
जीवन का मतलब तो,
आना और जाना है।”
हिमेश रेशमिया को दिल से दुआएं कि रानू को फर्श से अर्श पर पहुँचाने में मदद कर वे ज़रिया बने।
“जो खैरात में मिलती कामयाबी
तो हर शख्स कामयाब होता’
फिर क़द्र न होती किसी हुनर की
न ही कोई शख्स लाजवाब होता।”

परिचय : इंदौर शहर के अभिनय जगत में १९९३ से सतत रंगकर्म में इदरीस खत्री सक्रिय हैं,इसलिए किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। परिचय यही है कि,इन्होंने लगभग १३० नाटक और १००० से ज्यादा शो में काम किया है। देअविवि के नाट्य दल को बतौर निर्देशक ११ बार राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व नाट्य निर्देशक के रूप में देने के साथ ही लगभग ३५ कार्यशालाएं,१० लघु फिल्म और ३ हिन्दी फीचर फिल्म भी इनके खाते में है। आपने एलएलएम सहित एमबीए भी किया है। आप इसी शहर में ही रहकर अभिनय अकादमी संचालित करते हैं,जहाँ प्रशिक्षण देते हैं। करीब दस साल से एक नाट्य समूह में मुम्बई,गोवा और इंदौर में अभिनय अकादमी में लगातार अभिनय प्रशिक्षण दे रहे श्री खत्री धारावाहिकों और फिल्म लेखन में सतत कार्यरत हैं। फिलहाल श्री खत्री मुम्बई के एक प्रोडक्शन हाउस में अभिनय प्रशिक्षक हैंl आप टीवी धारावाहिकों तथा फ़िल्म लेखन में सक्रिय हैंl १९ लघु फिल्मों में अभिनय कर चुके श्री खत्री का निवास इसी शहर में हैl आप वर्तमान में एक दैनिक समाचार-पत्र एवं पोर्टल में फ़िल्म सम्पादक के रूप में कार्यरत हैंl

Leave a Reply