कुल पृष्ठ दर्शन : 228

You are currently viewing साहित्य सेवार्थ सम्पादक अजय जैन विकल्प’ को दिल्ली में मिला ‘कबीर कोहिनूर सम्मान-२०२४’

साहित्य सेवार्थ सम्पादक अजय जैन विकल्प’ को दिल्ली में मिला ‘कबीर कोहिनूर सम्मान-२०२४’

दिल्ली।

‘भारत भूषण’ महंत डॉ. नानक दास जी महाराज के नेतृत्व में हुए सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि कल्कि धाम पीठाधीश्वर के आचार्य प्रमोद कृष्णन महाराज एवं हरियाणा के स्वामी संपूर्णानंद महाराज ने सम्पापादक-साहित्यकार अजय जैन ‘विकल्प’ को ‘कबीर कोहिनूर सम्मान-२०२४’ से सम्मानित किया। दिल्ली स्थित डॉ. आम्बेडकर भवन में साहित्य सेवार्थ मिले इस सम्मान को श्री जैन ने रचनाशिल्पियों और मंच को समर्पित किया है।
जनपथ मार्ग स्थित उक्त भव्य भवन में सुबह से शाम तक हुआ यह भव्य आयोजन एक अमिट छाप छोड़ गया, क्योंकि देशभर से सम्मानित होने के लिए करीब १५० व्यक्तित्व यहाँ जुटे। इस मौके पर आचार्य कृष्णन ने कहा कि, कबीर मानवता की राह पर चले, अपने गुणों की बदौलत उन्हें विश्व में कीर्ति मिली। हमें उनका अनुसरण करना चाहिए। सद्गुरु कबीर समाधि स्थल के महंत आचार्य विचार दास जी महाराज, धराधाम के संस्थापक डॉ. सौरभ महाराज सहित अन्य गणमान्य अतिथियों की गरिमामयी उपस्थिति तथा साहित्यकार डॉ. अभिषेक कुमार के मंच संचालन में ‘कबीर कोहिनूर सम्मान-२०२४’ का यह तीसरा समारोह डॉ. आम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय हॉल में देखने लायक रहा। कार्यक्रम में भारत के समस्त राज्यों से प्रतिभावान असाधारण महानुभावों को सम्मान से विभूषित करने के क्रम में इंदौर (मप्र) से जमीनी पत्रकार एवं सम्पादक (हिन्दीभाषा डॉट कॉम) ‘विकल्प’ को ‘कबीर कोहिनूर सम्मान २०२४’ से अभिनन्दन -पत्र और ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।
आयोजन की गरिमा इसलिए भी बढ़ी कि, इसके लिए देश की राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का शुभकामना संदेश प्राप्त हुआ।
ज्ञात हो कि, मंच द्वारा हिन्दी सेवार्थ और निजी उत्कृष्ट लेखन से सामाजिक मुद्दों को प्रमुखता से उठाने के लिए यह सम्मान नई दिल्ली में नामी हस्तियों द्वारा श्री जैन को भेंट किए जाने हेतु भारतभर से प्राप्त लगभग ४०० आवेदनों में से निःशुल्क चयन किया गया था।
लोकप्रिय हिन्दी मंच की सह-सम्पादक श्रीमती अर्चना जैन ने बताया कि, महान संत श्री सद्गुरु कबीर साहेब के महापरिनिर्वाण दिवस के उपलक्ष्य में यह सम्मान सतगुरु कबीर आश्रम सेवा संस्थान (बड़ी खाटू नागौर राजस्थान) से मिलना हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है।
साहित्य अकादमी, मप्र से अभा नारद मुनि पुरस्कार प्राप्त तथा वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रहे श्री जैन ने सम्मान हेतु
डॉ. अभिषेक कुमार (कार्यक्रम समन्वयक) का हृदय तल से आभार व्यक्त किया है। मंच की संयोजक प्रो.डॉ. सोनाली सिंह, मार्गदर्शक डॉ. एम.एल. गुप्ता ‘आदित्य’ (महाराष्ट्र), परामर्शदाता डॉ. पुनीत द्विवेदी (मप्र), विशिष्ट सहयोगी एच.एस.चाहिल (छ्ग) एवं प्रचार प्रमुख ममता तिवारी ‘ममता’ (छग) ने इस हेतु शुभकामना दी है, और ऐसे ही सेवा का विश्वास दिलाया है।