कुल पृष्ठ दर्शन : 286

हिंदी रक्षक मंच ने किया ३२ साहित्यकारों को सम्मानित

मुख्य अतिथि महामण्डलेश्वर दादू महाराज के आतिथ्य में हुआ कवि सम्मेलन भी

इन्दौर(मध्यप्रदेश)।

हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा का स्थान दिलाने व हिन्दी साहित्य के रक्षण हेतु हिन्दी रक्षक मंच द्वारा सम्मान समारोह आयोजित किया गयाl इसमें ३२ कवियों-साहित्यकारों को `हिन्दी रक्षक-२०२०` से सम्मानित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि महामण्डलेश्वर दादू महाराज के आतिथ्य में कवि सम्मेलन ने भी रंग जमाया।


मंच के संस्थापक एंव हिन्दीरक्षक डाॅटकाॅम के सम्पादक पवन मकवाना ने बताया कि,कार्यक्रम में इन्दौर सहित भारत के अलग-अलग राज्यों के शहरों मनावर, उज्जैन,धार,रीवा,कानपुर,देपालपुर,भोपाल, देवास,दरभंगा,कोटा,चंपारण,बेगमगंज,मेरठ ,मोतिहारी आदि से आए ३२ साहित्यकारों को सम्मानित किया गयाl शरद जोशी ‘शलभ’,शशिकांत यादव,रामचंद्र अवस्थी, नरेन्द्र मांण्डलिक,श्याम सुन्दर पलोड़,नवीन माथुर पंचोली आदि को मुख्य अतिथि महामण्डलेश्वर दादू महाराज,`देवपुत्र` पत्रिका के सम्पादक कृष्ण कुमार अष्ठाना, साहित्यकार सूर्यकांत नागर,भाजपा के पूर्व नगर अध्यक्ष कैलाश शर्मा,थाना प्रभारी सतीश द्विवेदी एवं समाजसेवी दीपक बाबा द्वारा पुष्पमाला,शाल,श्रीफल,स्मृति चिन्ह तथा सम्मान-पत्र से सम्मानित किया गया।
प्रधान सम्पादक प्रो.डाॅ. श्रीमती दीपमाला गुप्ता ने बताया कि,दादू महाराज संस्थान व मंच के संयुक्त तत्वावधान में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन भी किया गया,जिसमें भारत के अलग-अलग शहरों से आए ख्यातिनाम कवियों ने हास्य,देश-भक्ति तथा श्रृंगार रस में अपनी उत्कृष्ट रचनाओं की प्रस्तुति दीl इन्हें सुन श्रोतागण आनंदित हो उठेl देर रात तक चले सम्मेलन का संचालन धार से आए शरद जोशी ‘शलभ’ ने अनूठे अंदाज में किया।
कार्यक्रम में विधायक संजय शुक्ला,विधायक आकाश विजयवर्गीय, विधायक रमेश मेंदोला ,भाजपा नगर अध्यक्ष गोपीकृष्ण नेमा,पूर्व विधायक डाॅ. राजेश सोनकर एवं पूर्व महापौर डाॅ. उमाशशि शर्मा सहित मुंबई से प्रसिध्द्ध अभिनेत्री-लेखिका स्मिता पारख आदि अतिथि भी उपस्थित थे। सभी का आभार श्री मकवाना ने माना।

Leave a Reply