कुल पृष्ठ दर्शन : 285

You are currently viewing जीवन की सफलता का आधार सकारात्मकता ही

जीवन की सफलता का आधार सकारात्मकता ही

अश्विनी प्रशांत रायकर
नवी मुंबई(महाराष्ट्र)
*********************************

मनुष्य ने अपने ज्ञान के बलबूते पर आत्मविश्वास,दृढ़ संकल्प, दृढ़ता और कड़ी मेहनत से आसमान की बुलंदियों पर अपना नाम लिख दिया है और चाँद की जमीन पर अपना मुकाम हासिल कर लिया है।
आत्मविश्वास एवं कड़ी मेहनत सहित इन सारे गुणों को सकारात्मक विचारों से निखारा और सँवारा जाए तो सफलता के उच्च स्थान पर हम एक मिसाल कायम कर सकते हैं। कहते हैं ना ‘जहाँ चाह,वहाँ राह’, अगर आप ऐसा कह कर हर एक अच्छे काम की शुरुआत करते हैं तो आपकी हर कार्य में सफलता निश्चित है।
सकारात्मक सोच एक विश्वास है कि,अच्छी चीजें होंगी,हम सफल होंगे। एक छोटी-सी सोच से दुनिया में अच्छा बदलाव आ सकता है। ‘मैं कठिन परिस्थितियों का सामना सकारात्मक सोच से कर सकता हूँ और सफलता प्राप्त सकता हूँ’,यही सकारात्मक सोच हमारे जीवन का आधार होनी चाहिए। यही सोच हमारे जीवन को सफलता दिला सकती है। याद रहे कि,’असंभव’ शब्द में ‘संभव’ छुपा बैठा है। हमें संभव पर अपना ध्यान एकाग्र करना है।
आपको समझना होगा कि,भगवान भी उनकी मदद करते हैं,जो खुद की मदद करते हैं,और इसमें सकारात्मकता की शक्ति आत्मविश्वास को बढ़ावा देती है। आपमें जो गुण,कौशल,अच्छाई है उन पर विश्वास करने के लिए तथा सफलता प्राप्त करने के लिए यही प्रेरित करती है।सकारात्मक सोच हमारे जीवन में हमें सदैव प्रेरित रहने का संदेश देती है, तो चलो,अभी से ही सकारात्मक सोच को अपनाते हैं। इससे अपने जीवन को सफलता की ऊँचाई पर स्थापित करते हैं।

Leave a Reply