कुल पृष्ठ दर्शन : 406

पकड़ नहीं छोड़ती ‘मेन इन ब्लैक’-इंटरनेशनल

इदरीस खत्री
इंदौर(मध्यप्रदेश)
*******************************************************

इस फिल्म में अदाकार क्रिस हेम्प्वर्थ, टेसा थॉम्पसन,लियाम निसम एम्मा थॉम्पसन,रेबूका फॉर्ग्यून्स हैं। निर्देशक-एफ ग्रे ग्रे हैं। संगीत-क्रिस बेकन ने दिया है।


दोस्तों,’एमआईबी’ की शुरूआत १९९७ से हुई,जिसमें विल स्मिथ,टॉमी ली जोंस दो खुफिया एजेंट्स हैं,जिनका काम धरती पर आ रहे एलियंस की निगरानी के साथ सुरक्षा करना होता है। इस श्रंखला की दूसरी फिल्म २००२ में आई एमआईबी-२। इसकी सफलता को देखते हुए इस श्रंखला की तीसरी फिल्म एमआईबी इन्हींअदाकारों के साथ २०१२ में आई।
अब श्रंखला की चौथी फ़िल्म आई है,पर अदाकार बदल दिए गए हैं। क्रिस हेम्प्वर्थ, टेसा थॉम्पसन को इस बार बदला गया है। विल स्मिथ,टॉमी ली जोंस से,क्रिस और टैसा को हम थॉर रेंग्नोररॉक में साथ में देख चुके हैं। चूंकि, ‘मैन इन ब्लैक’ श्रंखला-द्वंद और रोमांच एडवेंचर से भरपूर रही है’ तो यहां भी वही और ज्यादा परिष्कृत रूप में देखने को मिला। किस्म-किस्म के एलियन्स,कार गजेट्स या काऱ विमान में तब्दील हो जाना,अनोखे अत्याधुनिक हथियार,अविश्वसनीय कम्प्यूटर ग्राफिक्स,बेहद लुभावने सेट,लोकेशन आदि-आदि।
फिल्म में टैसा को हिंदी आवाज़ दी है सानिया मल्होत्रा ने,क्रिस को आवाज़ दी है सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने,जबकि क्रिस को थॉर में आवाज़ दी थी गौरव चोपड़ा ने।
फ़िल्म की कहानी पहले भाग से ही साफ है,कि पृथ्वी को एलियन्स से बचाना है। बस हर बार प्रस्तुतिकरण नए-नए प्रयोग के साथ आता है,यही इस श्रंखला की सफलता का मानक है।
इस बार विषय को बड़ा करके सोलर सिस्टम यानी हमारे ब्रह्माण्ड को बचाने का है। मूल परिकल्पना वही है एलियंस आक्रमण से निपटने के लिए एक खुफिया एजेंसी,जिसके एजेंट्स सुरक्षा और सरक्षण करते हैं।
इस भाग में नए-नए एलियन्स जो छोटे- बड़े रूप में थे,एक बात गौर करने लायक है कि एलियन्स पृथ्वी पर आवक-जावक से कुछ एलियन्स इंसानों के दोस्त बन गए हैं,जो एमआईबी एजेंसी के साथ मिलकर सोलर सिस्टम को बचा रहे हैं।
इस फ़िल्म की पटकथा बेहद कसी हुई है। फ़िल्म कहीं भी अपनी पकड़ नहीं छोड़ती
है। भारत में फ़िल्म अच्छा कारोबार कर लेगी,क्योंकि इस श्रंखला से भारतीय २२ साल से परिचित हैं।
‘मेन इन ब्लैक’ नाम में बदलाव आने के संकेत है,क्योंकि एक लड़की एजेंट बन गई है। ‘मेन इन ब्लैक’ नहीं रहा तो बदलाव सम्भव है।
अभिनेता पर बात करें,तो विल स्मिथ,टॉमी ली जोन्स तक पहुँचना मुश्किल लगा। दोनों कलाकारों को यानी क्रिस,टेसा दोनों पुरानी टीम से कमजोर रहे हैं।

परिचय : इंदौर शहर के अभिनय जगत में १९९३ से सतत रंगकर्म में इदरीस खत्री सक्रिय हैं,इसलिए किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। परिचय यही है कि,इन्होंने लगभग १३० नाटक और १००० से ज्यादा शो में काम किया है। देअविवि के नाट्य दल को बतौर निर्देशक ११ बार राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व नाट्य निर्देशक के रूप में देने के साथ ही लगभग ३५ कार्यशालाएं,१० लघु फिल्म और ३ हिन्दी फीचर फिल्म भी इनके खाते में है। आपने एलएलएम सहित एमबीए भी किया है। आप इसी शहर में ही रहकर अभिनय अकादमी संचालित करते हैं,जहाँ प्रशिक्षण देते हैं। करीब दस साल से एक नाट्य समूह में मुम्बई,गोवा और इंदौर में अभिनय अकादमी में लगातार अभिनय प्रशिक्षण दे रहे श्री खत्री धारावाहिकों और फिल्म लेखन में सतत कार्यरत हैं। फिलहाल श्री खत्री मुम्बई के एक प्रोडक्शन हाउस में अभिनय प्रशिक्षक हैंl आप टीवी धारावाहिकों तथा फ़िल्म लेखन में सक्रिय हैंl १९ लघु फिल्मों में अभिनय कर चुके श्री खत्री का निवास इसी शहर में हैl आप वर्तमान में एक दैनिक समाचार-पत्र एवं पोर्टल में फ़िल्म सम्पादक के रूप में कार्यरत हैंl

Leave a Reply