कुल पृष्ठ दर्शन : 134

You are currently viewing कोरोना:त्यौहार से अधिक जरुरी जिन्दगी

कोरोना:त्यौहार से अधिक जरुरी जिन्दगी

गोवर्धन दास बिन्नाणी ‘राजा बाबू’
बीकानेर(राजस्थान)
**************************************************

‘कोरोना’ संक्रमण सभी के लिए बहुत ही चिन्ता का विषय है। आवश्यकता यही है कि इस बीमारी से बचने के लिए जो भी सावधानियाँ बताई गई हैं, उसका हम कठोरतापूर्वक पालन करें। किसी भी हालत में मुँहपट्टी (मास्क) बिना न निकलें और ‘सामाजिक दूरी’ का भी अक्षरशः पालन करें।
जैसा कि दुर्गा पूजा,दशहरा और फिर दीपावली त्यौहार आ रहे हैं,एवं हम सब इन त्यौहारों पर पटाखे फोड़ते हैं। पटाखों से निकलने वाली जहरीली गैस एक स्वस्थ आदमी तक के लिए नुकसानदायक होती है तो कोरोना संक्रमितों के लिए तो बहुत ज्यादा नुकसानदायक रहेगी ही। इसलिए,हमें यह कोशिश करनी चाहिए कि,किसी भी जगह मरीजों को जहरीली गैस से बचाया जा सके। निवेदन और आशा करता हूँ कि आप सभी सहमत हो इसका पालन करेंगे-इस साल महामारी को देखते हुए दीपावली पर पटाखे नहींं छोड़ें, कोशिश यही करें कि अपने मोहल्ले में भी सबको समझाकर पटाखों से दूरी रखने का निवेदन करें तथा मरीजों को जहरीली गैस या आवाज़ से से किसी भी हालत में नुकसान नहीं पहुँचे।
यदि हम उपरोक्त क़दमों का सख्ती से पालन करते हैं तो निश्चित रुप से हम अपने पड़ोसी,गाँव,शहर, देश के लिए एक बेहतरीन मिसाल कायम कर पाएंगे। हम दशहरा-दीपावली अगली बार धूमधाम से मना लेंगे,मगर इस बार जहरीले धुंए को शहर में भरने नहीं देना है,और उन सभी संक्रमितों को बचाना है,जो जिन्दगी से संघर्ष कर रहे हैं।

Leave a Reply