कुल पृष्ठ दर्शन : 491

साहित्य सेवा ही हमारी प्रेरणा

साहित्यकार श्री वाजपेयी ने दिया सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ को ‘विशिष्ट सेवा सम्मान’


इंदौर(मप्र)।

शिक्षा प्राप्त करने के बाद समाज में साहित्य की सेवा के माध्यम से हम नवीन पीढ़ी को प्रेरणा देते हैं।साहित्य सेवा ही हमारी प्रेरणा है।
यह सारगर्भित विचार राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना द्वारा आयोजित विशेष सम्मान समारोह के अवसर पर संरक्षक एवं प्रसिद्ध साहित्यकार हरेराम वाजपेयी ने व्यक्त किये। इस समारोह की अध्यक्षता डाॅ. प्रभु चौधरी ने की। आरएनटी मार्ग स्थित श्री मध्यभारत हिंदी साहित्य समिति के मुख्य सभागार में आयोजित उक्त समारोह में लोकप्रिय अंतर्राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त मंच हिंदीभाषा डॉट कॉम के संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ को सम्मानित किया गया। अतिथि श्री वाजपेयी सहित वरिष्ठ कवि प्रदीप ‘नवीन’ और डॉ. चौधरी ने श्री जैन को अभिनंदन-पत्र भेंट करते हुए सम्पादक के लेखन तथा मंच द्वारा किए जा रहे हिंदी कार्य की प्रशंसा की।
बता दें कि,संचेतना द्वारा हाल ही में मांडवगढ़ (धार) में २ दिनी संगोष्ठी कार्यक्रम आयोजित किया गया था,जिसमें देशभर से आए अतिथियों ने राष्ट्रीय स्तर पर २१साहित्यकारों को अभिनंदन-पत्र से सम्मानित किया था। सम्पादक श्री जैन के शामिल नहीं हो पाने से आपको इंदौर में सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि,साहित्यिक-सामाजिक पत्रकारिता के लिए हिंदीभाषा डॉट कॉम के संस्थापक-सम्पादक और वरिष्ठ पत्रकार अजय जैन ‘विकल्प'(इंदौर)को गत दिनों शब्द प्रवाह मंच(उज्जैन) द्वारा ‘सम्पादक रत्न’ से सम्मानित किया गया है। 2019 के अखिल भारतीय साहित्यिक पुरस्कार वितरण के इस समारोह में लोकप्रिय वेबसाइट हिंदीभाषा डॉट कॉम को मातृभाषा हिंदी की सतत श्रेष्ठ साहित्यिक सेवा के लिए यह सम्मान कालिदास अकादमी (उज्जैन) में राष्ट्रीय पुस्तक मेले के मंच से वार्षिक समारोह में कार्यक्रम अध्यक्ष मध्यप्रदेश ग्रंथ अकादमी के निदेशक डॉ. राम राजेश मिश्र,राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के सम्पादक लालित्य ललित (दिल्ली),विक्रम विश्वविद्यालय के कुलानुशासक डॉ. शैलेन्द्र कुमार शर्मा,और प्रसिद्ध बाल साहित्यकार राजकुमार जैन ‘राजन’ (चित्तौड़गढ़) ने भेंट किया था।

Leave a Reply