कुल पृष्ठ दर्शन : 214

You are currently viewing सरकार को ईमानदार समझौता करना चाहिए

सरकार को ईमानदार समझौता करना चाहिए

प्रियंका सौरभ
हिसार(हरियाणा)

**************************************************

जयपुर और आगरा के लिए दिल्ली के राजमार्गों की नाकाबंदी के लिए किसान संगठनों के आह्वान के बाद पूरे भारत में तनाव बढ़ गया है। ३ विवादास्पद कृषि विधेयकों के सवाल पर नरेंद्र मोदी सरकार और आंदोलनकारी किसानों के बीच समझौता मायावी प्रतीत होता है। राष्ट्रीय राजधानी में कई दौर की बातचीत के बाद केन्द्र ने लिखित में दिया है कि,न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद जारी रहेगी,साथ ही राज्य द्वारा संचालित और निजी मंडियों, व्यापारियों के पंजीकरण के बीच किसानों की चिंताओं से निपटने के लिए कानूनों में संशोधन के प्रस्ताव भी शामिल होंगे। ये आश्वासन किसानों द्वारा उठाई जा रही चिंताओं के जवाब में हैं,लेकिन वे उन्हें अपर्याप्त और आधे-अधूरे लगते हैं।
अब उन्होंने विवादास्पद कानूनों को पूरी तरह से रद्द करने की मांग करते हुए हड़ताल को तेज करने का फैसला किया है। किसान,जो राजनीतिक रूप से सशक्त हैं,वे देश के कुछ हिस्सों में हो सकते हैं,बाकी तबका तो हर समय बाजार की शक्तियों और सरकार की नीति पर जीवन चलाता है।
केंद्र कानूनों से सबसे ज्यादा प्रभावित लोगों के कड़े विरोध के बीच इसे सामने लाने को तैयार है। असमानता की इस लड़ाई में सरकार को सिर्फ एक ईमानदार समझौता करना चाहिए,न कि राजनीतिक समझौता। किसानों को एक खुले बाजार में बेहतर होना चाहिए,योग्य होना चाहिए। खाद्य सुरक्षा के बारे में गंभीर कोई भी देश पूरी तरह से बाजार की शक्तियों से खेती और उपज का विपणन नहीं छोड़ सकता है।
आज देश का किसान अपनी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य प्राप्त करने को लेकर आशंकित है। अन्य चिंताओं में कृषि-व्यवसायों और बड़े खुदरा विक्रेताओं की बातचीत में ऊपरी हाथ शामिल हैं,जिससे किसानों को नुकसान हो रहा है। कंपनियों से छोटे किसानों को यह भी डर है कि कंपनियां वस्तुओं की कीमतें निर्धारित कर सकती हैं।
किसान कानूनी रूप से पारिश्रमिक मूल्य की गारंटी के लिए कह रहे हैं कि,सरकार को एक ही कानून के तहत स्थानीय खाद्य योजनाओं,राज्य से बाजार हस्तक्षेप,छोटे और सीमांत धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए कृषि-सुधार के साथ बंधे हुए विभिन्न वस्तुओं की अधिकतम खरीद के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। विशेष रूप से उपेक्षित क्षेत्रों,फसल बीमा और आपदा क्षतिपूर्ति में सुधार में।
केन्द्र को इस तथ्य पर अधिक संज्ञान होना चाहिए कि किसान और कृषि क्षेत्र दोनों इसके संरक्षण में हैं,और वे मुक्त बाजार अभिनेता नहीं हो सकते। बड़े निगमों के साथ बातचीत में अपने हित की रक्षा के लिए उनके पास पर्याप्त लाभ नहीं है। कृषि क्षेत्र में मौजूदा विकृतियों को सुधारने का कोई मतलब नहीं हैl एक शुरुआत के रूप में केन्द्र को आगे बढ़ना चाहिए और आंदोलनकारी किसानों से किए गए सभी वादों को पूरा करना चाहिए।
सरकार को एमएसपी की गारंटी और खरीद पर किसानों को आश्वस्त करना चाहिएl इसके लिए बाजार में व्यापक सुधार,ज़मीन के पट्टे और निजी ज़मीन पर पेड़ों को उठाने की आवश्यकता है। राज्यों द्वारा कृषि के लिए अधिकांश विकास पहल और नीतियां लागू की जाती हैं। इसलिए,किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को संगठित करना आवश्यक है।

कृषि के भविष्य को सुरक्षित करने और भारत की आधी आबादी की आजीविका में सुधार के लिए,किसानों के कल्याण में सुधार और कृषि आय बढ़ाने के लिए पर्याप्त ध्यान देने की आवश्यकता है। किसानों की क्षमता निर्माण (प्रौद्योगिकी अपनाने और जागरूकता) पर सक्रिय ध्यान देना आवश्यक है।

Leave a Reply