कुल पृष्ठ दर्शन : 253

You are currently viewing ये असफलता नहीं

ये असफलता नहीं

आशीष प्रेम ‘शंकर’
मधुबनी(बिहार)
**************************************************************************
‘चन्द्रयान-२’ की उपलब्धि को असफलता नहीं कहते,
पाँच कदम आगे बढ़कर एक कदम पीछे हटने को दुर्बलता नहीं कहते।

याद करो वो दिन जब चन्द्रयान निकला आर्यावत की भूमि से,
दुनिया ने लोहा माना,
इस जीत को हम अकुशलता नहीं
कहते।

मंगल पर सबसे पहले हमने लहराया तिरंगा है,
‘लैंडर विक्रम’ गया इतिहास बना,’आर्बिटर’ अभी भी चंगा है॥

परिचय-आशीष कुमार पाण्डेय का साहित्यिक उपनाम ‘आशीष प्रेम शंकर’ है। यह पण्डौल(मधुबनी,बिहार)में १९९८ में २२ फरवरी को जन्में हैं,तथा वर्तमान और स्थाई निवास पण्डौल ही है। इनको हिन्दी, मैथिली और उर्दू भाषा का ज्ञान है। बिहार से रिश्ता रखने वाले आशीष पाण्डेय ने बी.-एससी. की शिक्षा हासिल की है। फिलहाल कार्यक्षेत्र-पढ़ाई है। आप सामाजिक गतिविधि में सक्रिय हैं। लेखन विधा-काव्य है। प्राप्त सम्मान-पुरस्कार में केसरी सिंह बारहठ सम्मान,साहित्य साधक सम्मान,मीन साहित्यिक सम्मान और मिथिलाक्षर प्रवीण सम्मान हैं। आपकी लेखनी का उद्देश्य-जागरूक होना और लोगों को भी करना है। पसंदीदा हिन्दी लेखक-रामधारी सिंह ‘दिनकर’ एवं प्रेरणापुंज-पूर्वज विद्यापति हैं। इनकी विशेषज्ञता-संगीत एवं रचनात्मकता है। देश और हिंदी भाषा के प्रति विचार-“हिन्दी हमारी भाषा है,और इसके लिए हमारे पूर्वजों ने क्या कुछ नहीं किया है,लेकिन वर्तमान में इसकी स्थिति खराब होती जा रही है। लोग इसे प्रयोग करने में स्वयं को अपमानित अनुभव करते हैं,पर हमें इसके प्रति फिर से और प्रेम जगाना है,क्योंकि ये हमारी सांस्कृतिक विरासत है। इसे इतना तुच्छ न समझा जाए।

Leave a Reply