कुल पृष्ठ दर्शन : 359

You are currently viewing तरंग गोष्ठी में स्पर्धाओं के विजेता घोषित

तरंग गोष्ठी में स्पर्धाओं के विजेता घोषित

भोपाल (मप्र)।

शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय संस्था हिंदी साहित्य भारती की भोपाल इकाई द्वारा तरंग गोष्ठी आयोजित की गई। भारती की मप्र की अध्यक्ष डॉ. स्नेहलता श्रीवास्तव ने अध्यक्षता की, तो मुख्य अतिथि डॉ. विकास दवे (निदेशक साहित्य अकादमी, मप्र) व विशिष्ट अतिथि डॉ. राजेश श्रीवास्तव (निदेशक रामायण शोध केंद्र, मप्र) रहे।
इकाई अध्यक्ष शेफालिका श्रीवास्तव ने बताया कि, संस्मरण और रेखाचित्र विधा में आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित और पुरस्कृत करने हेतु गोष्ठी में आचार्य देवेंद्र दीपक भी उपस्थित रहे। पुरस्कारों की घोषणा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. श्रीवास्तव ने की। प्रथम पुरस्कार श्रीमती संध्या तिवारी, कुंवर इंद्रजीत एवं प्रतिभा सोलंकी को, द्वितीय ज्योति जैन एवं रश्मि स्थापक को तथा तृतीय सुनीता मिश्रा को मिला। प्रशंसनीय पुरस्कार गीता रावत, अर्चना नायडू, लता अग्रवाल, अर्चना मिश्रा, कोमल जैन, आशा गंगा शिरोड़कर, संतोष सुपेकर एवं सुनीता शर्मा को दिया गया। कार्यक्रम में डॉ. संध्या गंगराड़े ने मुख्य वक्ता के रूप में कहा कि, ये दोनों विधाएँ ऐसी हैं जो नाटक और कहानी का समाहार करते हुए सरस रूप में प्रस्तुत होती हैं।
अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि, इन महत्वपूर्ण गद्य विधाओं में लेखक की भावात्मक संवेदनाओं के साथ ही देश की सांस्कृतिक परम्पराएँ, लोकविश्वास, सामाजिक मनोविज्ञान और दर्शन सौन्दर्यपरक अभिव्यक्ति पाते हैं।
डॉ. दवे ने संस्मरण विधा को विशेष महत्व देने पर साधुवाद दिया, तथा इंदौर नगर सेठ द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का संस्मरण सुनाकर कार्यक्रम को नई ऊँचाई दी।

शेफालिका श्रीवास्तव ने स्वागत उद्बोधन दिया। पुष्प गुच्छ से स्वागत मधुलिका सक्सेना ने किया। सशक्त संचालन लेखिका सुधा दुबे ने किया। आभार प्रदर्शन डॉ. स्नेह चौधरी ने किया।