कुल पृष्ठ दर्शन : 157

हिंदी विवि के कुलपति ने की मुख्‍यमंत्री योगी से वार्ता

वर्धा(महाराष्ट्र)l

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय,वर्धा के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल की उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी से विश्वविद्यालय की अकादमिक गतिविधियों,संचालित पाठ्यक्रमों तथा केन्द्रों के विकास के संदर्भ में मुख्यमंत्री आवास पर वार्ता हुई। सोमवार ७ सितम्बर को इस वार्ता में कुलपति ने वैश्विक स्तर पर हिंदी के संवर्धन एवं प्रचार-प्रसार हेतु विश्‍वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे पाठ्यक्रमों,अकादमिक गतिविधियों तथा विश्‍वविद्यालय के प्रयागराज व कोलकाता क्षेत्रीय केंद्रों में संचालित गतिविधियों के बारे में मुख्यमंत्री को अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने कुलपति प्रो. शुक्ल के नेतृत्व में अकादमिक कार्यक्रमों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि,विदेशी भाषा शिक्षण तथा विदेशी विद्यार्थियों के लिए हिंदी शिक्षण के पाठ्यक्रम व अकादमिक कार्यक्रम प्रयागराग क्षेत्रीय केन्द्र में भी प्रारंभ होने चाहिए,जिससे हिंदी को वैश्विक स्तर पर विस्तारित करने में हिंदी विश्‍वविद्यालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों में उत्तरप्रदेश शासन भी सहयोग कर सके। कुलपति ने विश्‍वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित हिंदी भाषा में विधि स्नातक पाठ्यक्रम की योजना के संदर्भ में भी अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने विश्‍वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित विधि शिक्षण के पाठ्यक्रमों हेतु कुलपति को शुभकामनाएं व्यक्त की,और कहा कि,हिंदी विश्‍वविद्यालय को अपने केंद्रों पर मराठी,हिंदी और बांग्ला इन तीनों भाषाओं में विधि शिक्षण के पाठ्यक्रमों के संचालन के बारे में सोचना चाहिए। मुख्यमंत्री ने हिंदी के विकास के लिए उत्तर प्रदेश शासन द्वारा हर संभव मदद करने का आश्‍वासन दिया।

Leave a Reply